होम Nutrition कद्दू के बीज के फायदे और कद्दू के बीज के नुकसान

कद्दू के बीज के फायदे और कद्दू के बीज के नुकसान

कद्दू का नाम सुनते ही कुछ लोग अपनी आंख-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जिस कद्दू को कमतर आंकते हैं, उसी का बीज (Pumpkin Seed) स्वास्थ के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। कद्दू के बीज के फायदे कई वैज्ञानिक अध्ययन से भी साबित हो चुकी है।

कद्दू के बीज के लाभ (pumpkin seeds ke fayde) के बारे में ही पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में हम आगे बताने जा रहे हैं। कद्दू के बीज के क्या फायदे हैं , ये बताने के अलावा आपको हम कद्दू के बीज के औषधीय उपयोग तथा कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान भी बताएंगे।

तो pumpkin seeds ke fayde hindi me (कद्दू के बीज के फायदे इन हिंदी) तथा कद्दू के बीज से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

कद्दू का बीज – pumpkin seeds in hindi

कद्दू का बीज वर्तमान समय में आसानी से बाज़ारों में उपलब्ध है। इसे आमतौर से उपलब्ध कद्दू से ही निकाला जाता है। अलग-अलग प्रजातियों के कद्दू होने के कारण कद्दू के बीज के प्रकार भी अलग – अलग होते हैं।

लेकिन कुल मिला का सभी में गुण एक जैसे ही पाए जाते हैं। सबसे पहले अमेरिका में कद्दू के बीज का इस्तेमाल शुरू हुआ था। Pumpkin Seeds को Pepita के नाम से भी जाना जाता है।

कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में वसा (Fats), मैग्नीशियम (Magnesium), प्रोटीन, विटामिन, फाइबर समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यही कारण है कि इसे इतना महत्वपूर्ण माना जाता है। इन्हीं सब गुणों के कारण इसका उपयोग करने से कई प्रकार के रोगों से सुरक्षा होती है। साथ ही कद्दू के बीज के औषधीय उपयोग से बीमारियों से भी राहत मिलती है।

कद्दू के बीज के फायदे – pumpkin seeds benefits hindi

कद्दू के बीज के फायदे और कद्दू के बीज के नुकसान

यूं तो कद्दू के बीज के फायदे की सूची काफी लंबी है। लेकिन हम यहां आपको कद्दू के बीज के कुछ प्रमुख फायदे बता रहे हैं –

कद्दू का बीज ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है –

किसी भी व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए मैग्नीशियम ज़रूरी होता है। कद्दू के बीज में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम (magnesium) पाया जाता है। इस लिए ही Pumpkin Seeds Blood Pressure काफी अच्छे से नियंत्रित रखता है।

कद्दू का बीज हृदय को स्वस्थ रखता है –

कद्दू के बीज में  Antioxidants, मैग्नीशियम, जिंक तथा फैटी एसिड (fatty acids) पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हृदय को तन्दरूस्त रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा, चूंकि मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर भी कम करता है। तो इससे भी Heart Problem काफी हद तक कम हो जाता है।

Benign Prostatic Hyperplasia की स्थिति में फायदेमंद है –

Benign Prostatic Hyperplasia (BPH) एक ऐसी स्थिति है जिसमें Prostate gland बड़ा होने लगता है। ये एक इससे कई प्रकार की समस्या होने लगती है। ऐसी स्थिति में देखा गया है कि Pumpkin Seeds काफी फायदेमंद साबित हुआ है। इस स्थिति में Pumpkin Seeds Oil भी काफी लाभ पहुंचाता है।

कद्दू का बीज ब्लड शुगर कम करता है –

कद्दू का बीज तो Blood Pressure तो कम करता ही है, इसके साथ ही यह Blood Sugar Level Control करता है। Pumpkin seed powder तथा pumpkin Seed juice का सेवन करने से Type 2 diabetes से राहत मिलती है।

कद्दू का बीज पाचन तंत्र ठीक रखता है –

पाचन तंत्र यानी Digestive system को बेहतर बनाए रखने में फाइबर युक्त भोजन काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Pumpkin Seeds में Fibber प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण कद्दू के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र हमेशा बेहतर रहता है। पाचन तंत्र ठीक रहने से दर्जनों अनचाही बीमारियों से भी मुक्ति मिली रहती है।

पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता बेहतर करता है –

शुक्राणुओं की संख्या कुछ लोगों में कम होने लगती है। ऐसा कई बार शरीर में जिंक (Zinc) की मात्रा कम होने से भी होता है। Pumpkin Seeds में काफी अधिक मात्रा में Zinc पाया जाता है। ऐसे में कद्दू के बीज के उपयोग से  Sperm Quality काफी बेहतर होती है। Sperm Count भी बढ़ता है। साथ ही अगर इस वजह से कोई व्यक्ति Infertility की समस्या से ग्रसित है तो उससे भी आराम मिलता है।

Pumpkin Seeds कई प्रकार से कैंसर से भी बचाता है –

अब तक कैंसर का सटीक इलाज खोजा ही जा रहा है। लेकिन इससे बचने के कई संभावित तरीके हैं। कद्दू के बीज का सेवन करने से भी ब्रेस्ट, आंत, फेफड़े, पेट समेत कई अन्य तरह के कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

कद्दू के बीज खाने के फायदे इन सब के अलावा भी है। कद्दू के बीज का उपयोग करने से नींद की समस्या से भी आराम मिलता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इसका सेवन करने से मोटापे से भी बचाव होता है। बाल गिरने की समस्या भी कम होती है।

कद्दू के बीज का नुकसान – Pumpkin Seeds Side effects in Hindi

Pumpkin Seeds Benefits And Side Effects in hindi

कद्दू के बीज से होने वाले फायदे की लिस्ट तो लंबी है। लेकिन फायदे के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं। हालांकि इसके नुकसान बहुत अधिक देखने को नहीं मिलते हैं। फिर भी हम आपको कद्दू के बीज के कुछ संभावित नुकसान बता रहे हैं –

एलर्जी हो सकती है –

आमतौर से अधिकतर लोगों के लिए कद्दू का बीज फायदेमंद ही साबित होता है। लेकिन कुछ लोगों को इससे Allergy भी हो सकती है। इस लिए कद्दू के बीज का सेवन शुरू करने के बाद कुछ समस्या होती है तो तुरंत सेवन करना बंद कर दें तथा डॉक्टर से संपर्क करें।

पेट में गैस बन सकता है –

यूं तो Pumpkin Seeds से पाचन तंत्र बेहतर होता है। लेकिन इसका उपयोग अगर अधिक मात्रा में किसी ने कर लिया तो उसे गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कद्दू के बीज के अधिक सेवन से कब्ज (constipation) की समस्या भी हो सकती है।

पेट दर्द हो सकता है – पम्पकिन सीड्स के अधिक इस्तेमाल से पेट दर्द होने की शिकायत भी देखने को मिली है।

Diuretic and Pumpkin Seeds –

डाइयुरेटिक्स और कद्दू के बीज का सेवन एक साथ करने से समस्या का हो सकती है। इस लिए बेहतर है कि अगर कोई व्यक्ति Diuretic Drugs का सेवन कर रहा है तो वह Pumpkin Seeds का सेवन न करें।

Pregnancy and Pumpkin Seeds –

गर्भवती महिलाओं तथा Breastfeeding Women  के लिए भी Pumpkin Seed सुरक्षित नहीं माना जाता है। हालांकि इस बारे में स्पष्ट रूप से अब तक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस लिए इस स्थिति में इसका इस्तेमाल ना ही करने की सलाह दी जाती है।

हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज इसका सेवन न करें –

चूंकि कद्दू के बीज का यूज बढ़े हुए ब्लड सुगर को कम करने के लिए किया जाता है। इस लिए, अगर कोई व्यक्ति Hypoglycaemia यानी Low Blood Sugar Level की समस्या से जूझ रहा है तो उसे इस बीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने पर सुगर और भी कम हो सकता है।

वज़न बढ़ सकता है –

कद्दू के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे वज़न नियंत्रित रहता है। लेकिन कभी – कभी इसके लगातार इस्तेमाल से वज़न बढ़ सकता है।

कुल मिलाकर देखें तो आमतौर से पम्पकिन सीड्स का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है। अगर आप पूरी तरह स्वस्थ्य हैं तो स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप इसे नियमित डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो बिना विशेषज्ञ की सलाह के कद्दू के बीज का सेवन न करें।