होम Nutrition पिस्ता खाने के 14 बेमिसाल फायदे (Pista Khane Ke Fayde in Hindi)

पिस्ता खाने के 14 बेमिसाल फायदे (Pista Khane Ke Fayde in Hindi)

Pista Ke Fayde – सूखे मेवे में पिस्ता का नाम भी बहुत मशहूर है। इसका हल्का सा नमकीन स्वाद आपका दिल जीतने के लिए काफी है। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट (Tasty) होता है, बल्कि इसके अनेक फायदे भी हैं।

इसमें ऐसे पोष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होते हैं।

इसके साथ ही पिस्ता पुरुषों की यौन संबंधी समस्याओं में भी लाभकारी होता है। पिस्ता एक सुपरफूड है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मिठाई, खीर, हलवा, आइस क्रीम, सलाद आदि में किया जाता है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पिस्ता क्या होता है, Pista Khane Ke Fayde Kya Hai, Pista Ka Upyog Kaise Kare, Pista Ke Poshak Tatva, Pista Ki Taseer Kaisi Hai, Pista Ke Nuksan इत्यादि।

पिस्ता क्या होता है (What is Pistachio in Hindi)

What is Pistachio Nut – पिस्ता एक सूखा मेवा (Dry Fruit) है, जिसका रंग हरा होता है और खाने में यह बहुत स्वादिष्ट होता है। इसमें अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

जो लोग डाइट पर होते हैं, वो भी पिस्ता का इस्तेमाल करते हैं। पिस्टेसिया वेरा (Pistacia Vera) इसका वैज्ञानिक नाम है। पिस्ता का उपयोग (Use of Pistachio) ज़्यादातर मिठाइयों और हलवे में, स्वाद और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

पिस्ता के पोषक तत्व (Pistachio Nutrients)

पिस्ता में कई प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व हमें अनेक प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचाने और स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते हैं।

पिस्ता में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मिनरल्स, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, थियामिन, फोलेट, कार्ब्स, अनसैचरेटेड फैट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

पिस्ता के 14 फायदे (Pistachio Benefits in Hindi)

Pista Khane Ke Fayde in Hindi

पिस्ता खाने के फायदे – पिस्ता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। नीचे हम आपको इसके अनेक फायदों (Pista Benefits) के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में जानने के बाद आप पिस्ता को अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे –

पिस्ता के फायदे स्वास्थ्य के लिए (Pistachio Benefits for Health)

(1) याददाश्त को बढ़ाए (Boost Memory)

याददाश्त बढ़ाने में पिस्ता एक अहम भूमिका निभा सकता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो याददाश्त को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि याददाश्त कमज़ोर होने से जीवन पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। चाहे बच्चे हों या बूढ़े, आजकल हर किसी को इस परेशानी ने घेर रखा है।

यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहें हैं तो आपको जल्द से जल्द इसका इलाज करना चाहिए। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप पिस्ता की गिरी, पके नारियल की गिरी, बादाम, शक्कर या मिश्री और घी को समान मात्रा में मिक्स कर लें। इस मिश्रण को आप 2-5 ग्राम मात्रा में खाएं और साथ में गाय का दूध पिएं। ऐसा करने से आपको काफी फायदा महसूस होगा।

(2) सिरदर्द में राहत (Headache Relief)

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी ज़िन्दगी के कारण सिरदर्द एक आम बीमारी बन गई है। इसके अलावा खान-पान में बदलाव तथा कंप्यूटर या मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल भी सिरदर्द की एक बड़ी वजह है। ऐसे में पिस्ते का उपयोग आपके लिए एक अच्छा इलाज साबित हो सकता है। इसमें दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, जो सिरदर्द से राहत दिलाने में सहायता करते हैं। इसके लिए आप पिस्ते के बीज के तेल को अपने सिर पर लगाएं या फिर सूंघे। ऐसा करने से आपको सिरदर्द (Headache) में काफी आराम मिलेगा।

(3) बवासीर में लाभकारी (Beneficial in Piles)

पिस्ता पाइल्स (Piles) या बवासीर के दर्द में राहत दिलाने में भी उपयोगी होता है। यह एक ऐसा रोग है, जो बहुत ही दर्दनाक होता है। इस बीमारी में रोगी को मल त्यागने में हर बार असहनीय पीड़ा होती है। इसके अलावा बीमारी ज़्यादा गंभीर हो जाती है तो बवासीर के घाव से खून निकलने लगता है। बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए आप पिस्ता के पेड़ की छाल को पीस लें और बवासीर (Bawaseer) के मस्सों पर लगाएं। इससे आपको दर्द में काफी आराम महसूस होगा।

(4) हृदय को रखे स्वस्थ (Keep Heart Healthy)

अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय स्वस्थ रहे तो आपको अपनी डाइट में पिस्ता को जरूर शामिल करना चाहिए। पिस्ता खाने से दिल को काफी लाभ पहुंचता है। एक रिसर्च के मुताबिक, यह बुरे कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholestrol) को कम करने में मदगार होता है। जिससे दिल की बीमारी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। 

(5) मुंह की दुर्गंध से छुटकारा (Get Rid of Bad Breath)

पिस्ता के फायदे मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में भी होते हैं। कभी-कभी गलत खान-पान की वजह से पेट में गड़बड़ी हो जाती है। इस गड़बड़ी के कारण मुंह से बदबू (Bad Breath) आने लगती है। इसके अलावा मसूड़ों की बीमारी के कारण भी कभी-कभी ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में पिस्ते का सेवन फायदेमंद होता है। यदि आपके मसूड़े भी रोगग्रस्त हैं और आप मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप पिस्ते की गिरी को चबाकर खाएं। इससे आपके मुंह से बदबू आने की समस्या ठीक हो जाएगी। 

(6) वजन घटाने में सहायक (Helpful in Reducing Weight)

नट्स ऊर्जा से भरपूर होते हैं, इसलिए वजन घटाने के लिए इन्हें फायदेमंद फूड्स में से एक माना जाता है। कई रिसर्च के अनुसार, पिस्ता वजन घटाने में मददगार होता है। पिस्ता में फाइबर तथा प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इन तत्वों के कारण पेट भरा सा लगता है और ये आपको फास्ट व जंक फूड्स खाने से रोकते हैं। इस प्रकार आप ज़्यादा खाने से बच जाते हैं और आपको वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है।

(7) कैंसर को रोकने में उपयोगी (Useful in Preventing Cancer)

पिस्ता खाने से कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार, पिस्ता में  कैंसररोधी तत्त्व मौजूद होते हैं जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में हेल्प करते हैं। इस प्रकार पिस्ता कैंसर की रोकथाम करने में भी लाभदायक होता है। 

(8) आंखें रखे स्वस्थ (Keep Eyes Healthy)

आंखों के लिए भी पिस्ता के लाभ देखने को मिलते हैं। पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन एंटीऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में पिस्ता का रोजाना सेवन, आपकी आंखों की देखभाल करने में मदद (Help) करता है। साथ ही आपको आंखों की संभावित बीमारियों से बचा सकता है। 

(9) खुजली से राहत दिलाने में सहायक (Aids in Relieving Itching)

खुजली से राहत पाने के लिए भी पिस्ता का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर प्रदूषण के दुष्प्रभाव, किसी दवा के साइड इफेक्ट या त्वचा में रूखेपन की वजह से खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप पिस्ता के पेड़ की छाल का उपयोग करके खुजली में राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप पिस्ता के पेड़ की छाल और उसके पत्तों का काढ़ा बनाकर तैयार कर लें। इससे खुजली वाली जगह को धोएं। ऐसा करने से सूखी खुजली में राहत (Relief) मिलती है।

(10) दस्त को रोकने में मददगार (Helpful in Preventing Diarrhea)

जिन लोगों को अक्सर दस्त की शिकायत रहती है, पिस्ता उन लोगों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। दस्त का इलाज करने के लिए आप पिस्ता के पेड़ की छाल का काढ़ा तैयार कर लें। इस काढ़े को आप पिएं। इसको पीने से दस्त को रोका जा सकता है।

(11) मधुमेह के लिए फायदेमंद (Beneficial for Diabetes)

मधुमेह से आपको बचाने में भी पिस्ता अपनी एक अहम भूमिका निभा सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, पिस्ता टाइप 2 मधुमेह के मरीजों में रक्त शर्करा तथा इंसुलिन प्रतिरोध पर सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह की स्थिति में कुछ हद तक सुधार करने में सक्षम है। इस रिसर्च के मुताबिक, पिस्ता में एंटी-डायबिटिक गतिविधि भी मौजूद होती है। यह मधुमेह की परेशानी को दूर रखने का कार्य कर सकता है। इस प्रकार पिस्ता के फायदे मधुमेह के लिए भी हो सकते हैं।

(12) यौन स्वास्थ्य के लिए कारगर (Effective for Sexual Health)

पिस्ता का सेवन यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो यौन स्वास्थ्य के लिए कारगर होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट तथा आर्गिनिन मौजूद होते हैं। ये इरेक्टाइल डिस्फंक्शन में सुधार (Improve) करने का कार्य कर सकते हैं। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण शारीरिक संबंध (Physical Relationship) बनाने में परेशानी होती है। ऐसे में पिस्ता के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस तरह पिस्ता खाने के लाभ यौन स्वास्थ्य के लिए भी हो सकते हैं।

पिस्ता के फायदे त्वचा के लिए (Pistachio Benefits for Skin)

(13) त्वचा के लिए लाभकारी (Beneficial for the Skin)

पिस्ता का उपयोग त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। एक शोध से यह पता चलता है कि पिस्ता के सेवन से त्वचा (Skin) को लाभ हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव इंजरी एवं सूरज के अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। इसलिए, कहा जा सकता है कि पिस्ता त्वचा के लिए भी लाभदायक हो सकता है।

पिस्ता के फायदे बालों के लिए (Pistachio Benefits for Hair)

(14) बालों के लिए असरदार (Effective for Hair)

पिस्ता बालों की देखभाल करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, पिस्ता में अच्छी मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है। यह बालों के लिए आवश्यक होता है। एमिनो एसिड द्वारा बाल (Hair) मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना भी रुक सकता है। इस प्रकार पिस्ता बालों के लिए भी लाभदायक हो सकता है।

पिस्ता के उपयोग (Pista Ke Upyog in Hindi) –

Pista Khane Ke Upyog – पिस्ता एक सूखा मेवा है, जिसे आप डायरेक्ट  किसी भी समय खा सकते हैं। पिस्ता के उपयोग के बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं –

Pista Ka Upyog Kaise Kare

  • पिस्ता एक नट है, इसलिए इसका सेवन सामान्य रूप में किया जा सकता है।
  • पिस्ता को केक और कुकीज में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  • पिस्ता का इस्तेमाल आप खीर, हलवा आदि में भी कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने घर में मिठाई बनाते हैं तो आप उसमें पिस्ता का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिस्ता को रोस्ट करके भी खा सकते हैं।
  • पिस्ता को दूध (Milk) में डालकर पिया जा सकता है।
  • इसके अलावा पिस्ता को रात में भिगोकर सुबह इसका सेवन किया जा सकता है।
  • पिस्ता को पुडिंग, स्मूदी, आईस क्रीम आदि में भी यूज किया जाता है।
  • आप पिस्ता को मिड मॉर्निंग या शाम के समय छोटी-मोटी भूख के लिए स्नैक के रूप में खा सकते हैं। 

पिस्ता की तासीर कैसी होती है (Pista Ki Taseer in Hindi)

पिस्ता (Pista) की तासीर गर्म होती है। इसलिए मुख्य रूप से पिस्ता को सर्दियों के मौसम में ही खाना चाहिए। वहीं, पिस्ता की तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन नियमित रूप से ही करना चाहिए। हालांकि, एक हद में रहकर आप पिस्ता का सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं। इसका हद से ज़्यादा इस्तेमाल आपके शरीर (Body) को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

पिस्ता के नुकसान (Pista Ke Nuksan in Hindi)

Pista Khane Ke Nuksan – किसी भी चीज का सेवन अगर सीमित मात्रा में नहीं किया जाए तो उससे कई नुकसान हो सकते हैं। इसी प्रकार पिस्ता भी है, जिसको सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, वरना इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। नीचे हम पिस्ता के नुकसान के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं –

Jyada Pista Khane Ke Nuksan

  • पिस्ता का सेवन डायबिटीज के इलाज में मददगार साबित हो सकता है। लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से लो ब्लड शुगर की परेशानी हो सकती है।
  • पिस्ते की तासीर गर्म रहती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए गर्मी के मौसम में और पित्त प्रकृति के लोगों को इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए।
  • छोटे बच्चों को पिस्ता हमेशा पाउडर के रूप में ही देना चाहिए। नहीं तो पिस्ता उनके गले में फंस सकता है। साथ ही बच्चों को पिस्ता खिलाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
  • कुछ लोगों को पिस्ते के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है। अगर पिस्ता खाने से आपको साँस लेने में परेशानी, पेट में दर्द, त्वचा में खुजली, उल्टी या दस्त जैसे लक्षण दिखें तो यह एलर्जी के कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल सावधानी से करें और डॉक्टर से सलाह जरूर लें।