होम Nutrition कहवा चाय के 7 चमत्कारी फायदे (Kahwa Ke Fayde in Hindi)

कहवा चाय के 7 चमत्कारी फायदे (Kahwa Ke Fayde in Hindi)

Kahwa Benefits in Hindi – ज़्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय आपकी थकान दूर करने के साथ ही आपको चुस्त व दुरुस्त भी बनाती है। इसके अलावा चाय (Tea) पीने में भी काफी स्वादिष्ट होती है, जिसका लुत्फ सभी उठाना चाहते हैं।

अलग अलग तरह की चाय में एक नाम कहवा चाय का भी लिया जाता है। यह आपकी थकान दूर करके आपको एनर्जी तो देती ही है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी Kahwah सहायक होती है।

कहवा चाय (Kehwa Tea) कश्मीर के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। वहां यह चाय आपको हर गली नुक्कड़ में तथा हर होटल में मिल जाएगी। यह चाय न केवल पीने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसकी सुगंध आपको अपना दीवाना बना लेगी।

कहवा चाय बनाने में कई प्रकार के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे – केसर, इलायची, दालचीनी, अन्य जड़ी बूटियां इत्यादि। इसके अलावा अन्य चाय की तरह ही इसमें भी आपको प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं और इस चाय में कैफ़ीन नहीं होती है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ‘कहवा के फायदे’ क्या-क्या हैं। साथ ही हम जानेंगे कि Kahwa Kya Hai, कहवा के गुण, Kahwa Recipe, Kahwa Ke Nuksan इत्यादि।

Table of Contents

कहवा क्या है (What is Kahwa in Hindi) –

Kahwa Kya Hota Hai – क़हवा एक तरह की चाय होती है, जिसे मुख्य रूप से लोग कश्मीर, अफ़्ग़ानिस्तान, और उत्तरी पाकिस्तान में पीते हैं। इसके अलावा भारत के कश्मीर राज्य में यह पेय लोगों द्वारा बड़े ही चाव से पिया जाता है।

भारत में कहवा या कॉफ़ी के पौधे (कहवा का पेड़) को 18वीं शताब्दी में ईस्ट इण्डिया कम्पनी (East India Company) लेकर आयी थी। सन् 1798 में इसको तैलीचेरी के पास प्रयोगात्मक तरीके से बोया गया और सन् 1830 से कहवा चाय को पैदा किया जाने लगा।  

कश्मीरी कहवा के खास गुण (Special Properties of Kashmiri Kahwa) –

इस स्वादिष्ट कहवा चाय में आपको एंटीऑक्सिडेंट और एंटीजनोटॉक्सिक गुण मिलते हैं। साथ ही इसकी तासीर (कहवा की तासीर) गर्म होती है, जो सर्दियों के लिए तो फायदेमंद होती है।

जबकि गर्मियों में यह आपके शरीर (Body) को डिटॉक्स करने में सहायता करती है। इसके साथ ही बारिश के मौसम में यह चाय बैक्टीरिया को दूर रखने में हेल्प करती है। इस प्रकार कहवा आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने में मददगार साबित होता है।

कहवा बनाने का तरीका (Kahmiri Kahwa Recipe in Hindi) –

अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना या अपना वजन (Weight) कम करना चाहते हैं तो कहवा आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आइए आगे हम जानते हैं कि कश्मीरी कहवा कैसे बनाया जाता है।

कहवा बनाने की विधि –

सामग्री (Ingredients) –

  •  1 छोटा चम्मच हरी चाय लें
  •  1/8 कश्मीरी केसर लें
  • 3 से 4 केसर की पत्तियां लें
  • 2 इलाइची लें
  •  1 छोटा सा दाल चीनी का टुकड़ा लें
  • 4 लोंग लें
  • 2 छोटे चम्मच मिश्री/चीनी ले लें
  • 5 बादाम की कतरन लें।

तरीका (Method) –

  • सबसे पहले आप 1 चम्मच गर्म पानी में केसर को भिगो कर रखें। 2 कप पानी में इलाईची, दालचीनी, मिश्री तथा लौंग को आधा घंटा भिगो कर रख दें।
  • फिर इसे आप एक बर्तन में डालकर मीडियम आँच पर 3 से 4 मिनट तक उबालें। फिर आंच धीमी करें और ग्रीन टी उसमें मिक्स करके फिर से उबाल लें।
  • इतना करने के बाद आप इसको किसी दूसरे बर्तन में छलनी से छानें। फिर इसमें आप केसर का पानी और बादाम की कतरन को डालकर 1 मिनट तक इसे उबालें।
  • अब आपका गरमा गरम कश्मीरी कहवा बनकर तैयार हो गया है। इसे आप बिल्कुल गर्म ही सर्व करें।

ऊपर आपने जाना कि कहवा क्या होता है, कहवा के गुण क्या-क्या हैं और कहवा बनाने का तरीका (Kahwa Recipe) क्या है। अब आगे हम कहवा के लाभ (Benefits of Kahwa Tea) के बारे में जानेंगे।

कहवा के फायदे (Benefits of Kahwa in Hindi) –

कहवा चाय के 7 चमत्कारी फायदे (Kahwa Ke Fayde in Hindi)

Kahwa ke Fayde – कहवा के विभिन्न फायदे आपको देखने को मिलेंगे। यह न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा भी अच्छी रहती है। तो आइए इसी के साथ हम आगे बढ़ते हैं और Benefits of Kahwa Coffee के बारे में जानते हैं –

कहवा के लाभ स्वास्थ्य के लिए  (Health Benefits of Kahwa Coffee) –

(1) वजन घटाने में सहायक (Helpful in Weight Loss) –

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कहवा चाय आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। इसकी चाय शरीर में अत्यधिक मात्रा में जमे हुए वसा को जला देती है। कहवा चाय आपके शरीर में मौजूद वसा को कम करके आपके मोटापे (Fat) को कम करती है।

इसके अलावा कहवा चाय को एक बार पीने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका पेट भरा सा है। इस प्रकार कहवा आपकी भूख को भी दबा देता है। आपको भूख कम लगने के कारण आपको वजन नियंत्रित करने में हेल्प मिल सकती है।

(2) इम्यूनिटी को बढ़ाए (Boost Immunity) –

इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी कहवा चाय अपनी एक अहम भूमिका निभाती है। कहवा चाय में पड़ने वाले बादाम व अखरोट के द्वारा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट आपको संक्रमण या बीमारी से बचाने में भी सहायक होते हैं।

(3) पाचन तंत्र को रखे ठीक (Keep the Digestive System Fine) –

कहवा चाय पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होती है। इसको पीने से पाचन तंत्र साफ रहता है। साथ ही यह आपका खाना पचाने में भी सहायता करती है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र के जरिए ही आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके अलावा कहवा चाय आपके पेट में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी ठीक करने में आपकी हेल्प करती है।

(4) तनाव को दूर करे (Relieve Stress) –

आज के इस भाग दौड़ वाले ज़माने में इंसान की जिंदगी व्यस्त सी हो गई है। कभी अपने काम में इंसान व्यस्त रहता है तो कभी अन्य परेशानियों में उलझा होता है। ऐसे में 1 कप कहवा चाय पी लेने से आपका मूड फ्रेश होगा और आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा। इस प्रकार कहवा चाय तनाव को दूर करने में भी मददगार साबित होती है।

(5) सर्दी-जुकाम करे ठीक (Cure a Cold) –

यदि आप सर्दी जुकाम या छाती में कफ से परेशान हैं तो ऐसे में कहवा चाय बहुत फायदेमंद होती है। इस चाय से गले के दर्द में आराम मिलता है और साथ ही यह सिर दर्द का इलाज भी करती है। इसके अलावा कहवा चाय सर्दी में कफ से भी राहत दिलाने में मददगार होती है। इसमें विटामिन मौजूद होते हैं, जैसे – विटामिन B-12। एेसे में यह चाय कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होती है।

(6) उर्जा से रखे भरपूर (Full of Energy) –

कहवा चाय आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में बहुत ही मदगार होती है। जब भी आपको थकान महसूस होती है तो कहवा चाय पीने से आपकी थकान या सुस्ती दूर हो जाती है। आपके काम के बीच में कहवा चाय आपको काफी घंटों तक चुस्त रखने में सहायता करती है। इसको पीने से आप अपना कार्य भरपूर ऊर्जा के साथ पूरा कर सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Kahwa Benefits for Skin) –

(7) त्वचा को बनाए स्वस्थ (Keep Skin Healthy) –

कहवा चाय त्वचा को स्वस्थ रखने में भी काफी लाभकारी है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नमी देने में सहायक होते हैं। साथ ही मुहांसों को दूर करते हैं और त्वचा रूखी होने से बचाते हैं। कहवा चाय में बादाम और अखरोट भी डाला जाता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। एक गर्म कप कहवा चाय का पीने से आपकी त्वचा (Skin) स्वस्थ और चमकदार रहती है। खासकर सर्दियों में इसको पीने से फायदा होता है, क्योंकि सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है।

इसके अलावा यह चाय पेट को भी साफ रखने में मदद करती है। पेट साफ रहने से त्वचा तो खूबसूरत होती ही है। कहवा चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। जैसे – रूखी त्वचा, मुहांसे इत्यादि।

कहवा चाय के नुकसान (Kahwa Side Effects in Hindi) –

Kahwa Tea Side Effects – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है। उसी तरह कहवा चाय भी है, जिसे एक हद तक ही पीना फायदेमंद होता है। वरना ज़्यादा पीने से इसका असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। यदि गर्भवती महिला इसका सेवन करना चाहती है तो उसे पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए।

इसके अलावा कहवा के और कोई भी ऐसे गंभीर नुकसान देखने को नहीं मिले हैं।

ऊपर आपने Kahwa Ke Fayde in Hindi के बारे में पढ़ा। आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि कहवा आपके लिए कितना फायदे हैं। अगर आज की यह पोस्ट आपके लिए यूजफुल रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इस प्रकार की और भी जानकारी पाने के लिए आप हमसे जुड़े रहें, धन्यवाद।