होम General भारत में मनाए जाने वाले 16 प्रमुख पर्व-त्योहारों के बारे में पाएं...

भारत में मनाए जाने वाले 16 प्रमुख पर्व-त्योहारों के बारे में पाएं रोचक जानकारी

भारत के संस्कृति पूरी दुनिया में सबसे अलग और सबसे खूबसूरत है। भारत को खूबसूरत बनाने में यहां मनाए जाने वाले पर्व त्यौहारों (Indian Festivals in Hindi) की भूमिका काफी अहम है।

भारत में अलग-अलग जाति और धर्म के लोग रहते हैं। इन सभी के अपने-अपने  पर्व और त्योहार हैं जो समय – समय पर मनाए जाते हैं। साल के 365 दिन भारत के किसी न किसी हिस्से में है कोई ना कोई त्यौहार मनाया ही जाता है भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा त्यौहार मनाए जाते हैं यही वजह है कि भारत को लैंड ऑफ फेस्टिवल (India is land of festivals) या त्यौहारों का देश भी कहा जाता है।

यूं तो भारत में दर्जनों तरह के पर्व त्योहार मनाए जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे  त्योहार हैं जो बेहद खास हैं तथा उन्हें काफी धूमधाम से मनाया जाता है। चलिए आपको भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों ( 16 Most Famous Festival in India) के बारे में बताते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको  भारत में मनाए जाने वाले 16 प्रमुख पर्व के बारे में बताएंगे। India festival list in Hindi में जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

Table of Contents

1. दीवाली

भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों में सबसे प्रमुख त्यौहार दीवाली है। इस त्यौहार को Festival of Light भी कहा जाता है। यह एक ऐसा त्यौहार है जो भारत के लगभग सभी राज्यों में एक साथ मनाया जाता है।

इसके अलावा भारत में रहने वाली एक बड़ी आबादी इस त्योहार को काफी धूमधाम से मनाती है। दिवाली के मौके पर पूरे देश भर में एक अलग ही जलवा देखने को मिलता है। प्रत्येक साल दीवाली मनाया जाता है तथा दिवाली का उत्सव पर कई दिनों का होता है।

Diwali Date  या Diwali kab hai की बात करें तो पूरे देश में October – November महीने में दिवाली मनाया जाएगा। अंग्रेज़ी कैलेंडर में दीवाली की तारीख बदलती रहती है। क्यों कि ये हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से कार्तिक महीने में मनाया जाता है।

2. होली

दिवाली की तरह ही होली भी पूरे देश को एक सूत्र में बांधने वाला त्योहार है। दिवाली को जहां Festival of Light कहा जाता है। वही होली को Festival of colour यानी रंगों का त्योहार कहा जाता है।

होली के मौके पर लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं तथा खुशियां मनाते हैं। दिवाली की तरह ही होली भी पूरे देश में है मनाई जाती है तथा यह प्रत्येक साल मनाई जाती है। होली अमूमन अंग्रेज़ी कलेंडर के मार्च महीने में मनाया जाता है। दिवाली की तरह होली का भी हिंदू धर्म में विशेष महत्व है।

3. दशहरा

हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में दशहरा का भी स्थान काफी ऊंचा है। पूरे देश में 10 दिनों तक दशहरा का धूमधाम होता है। दशहरा मनाने के पीछे कई कहानियां है।  मुख्य रूप दशहरा मनाने के पीछे जो कहानी जुड़ी है उसका कंसेप्ट ये है कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत की खुशी में मनाया जाता है।

Dashehra kab hai या Dussehra Date की बात करें तो दशहरा अमूमन 10 से 20 अक्टूबर के बीच मनाया जाता है।

4. नवरात्रि

Important Festivals of india in hindi की लिस्ट है नवरात्रि का भी नाम काफी ऊपर लिया जाता है। नवरात्रि भी हिंदू धर्म का बेहद ही महत्वपूर्ण पर्व है। नवरात्रि का उत्सव 9 दिनों तक पूरे देश में जबरदस्त उत्साह के साथ मनाया जाता है।

नवरात्रि का सबसे ज्यादा धूम गुजरात में देखने को मिलता है। इस मौके पर डांडिया खेली जाती है। इसके अलावा कई अलग-अलग तरह के पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग 9 दिनों तक उपवास भी करते हैं।

नवरात्रि भी आमतौर से अक्टूबर से मध्य शुरू होता है। लेकिन हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से ये भी बदलता रहता है।

5. दुर्गा पूजा

List of religious festival of india की बात की जाती है तो इस लिस्ट में दुर्गा पूजा का भी नाम सबसे ऊपर होता है। दुर्गा पूजा भारत के कई राज्यों में मनाया जाता है।

लेकिन इसका सबसे ज्यादा धूम कोलकाता में देखने को मिलता है। दुर्गा पूजा के मौके पर हिंदू धर्म में  प्रमुख स्थान रखने वाले देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। विजयादशमी के आखिरी दिनों में ही दुर्गा पूजा मनाया जाता है।

दुर्गापूजा भी अक्टूबर – नवंबर महीने में ही मनाया जाता है।

6. कृष्ण जन्माष्टमी

List of Festival of India in Hindi कि जब भी बात होती है तो भारत के मशहूर पर्व में कृष्ण जन्माष्टमी को भी शामिल किया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण का रुतबा काफी ऊंचा है तथा इन्हें हिंदू धर्म के सबसे शक्तिशाली भगवानों में से एक माना जाता है।

इस कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर भी पूजा-अर्चना की जाती है तथा उत्सव मनाया जाता है। अगर बात करें कि कृष्ण जन्माष्टमी कब है (Krishn Janmashthmi kab hai) या Krishn Janmashthmi Date की बात की जाए तो  कृष्ण जन्माष्टमी अगस्त को मनाया जाता है।

कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार है जो भारत के राज्यों की सीमाओं से नहीं बंधा हुआ है। इसका मतलब है कि कृष्ण जन्माष्टमी भारत के लगभग राज्यों में मनाया जाता है। यही वजह है कि Popular Festival of india in hindi की लिस्ट में कृष्ण जन्माष्टमी का नाम हमेशा शामिल किया जाता है।

7. गणेश चतुर्थी

भारत के त्योहार (Indian Festivals in Hindi) में गणेश चतुर्थी भी शामिल है। यह भी भारत का एक प्रमुख त्यौहार है। गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरे देश में है 11 दिनों तक चलता है।

गणेश चतुर्थी का पर्व भगवान श्री कृष्ण के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है। यह त्यौहार यूं तो भारत के लगभग कई राज्यों में मनाया जाता है लेकिन गणेश चतुर्थी का उत्सव सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में देखने को मिलता है।

गणेश चतुर्थी के मौके पर दुनिया के कई देशों से भी सैलानी गणेश चतुर्थी के उत्सव को देखने मुंबई आते हैं। Ganesh Chaturthi Date  की बात करें या बताएं कि गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi kab hai), तो बता दें कि में गणेश चतुर्थी सितंबर महीने के आसपास मनाया जाता है।

8. गुरु पर्व

इस लिस्ट में अब तक जितने भी त्योहारों की चर्चा की गई है, वह सभी त्यौहार का संबंध हिंदू धर्म से है। लेकिन गुरु पर्व का संबन्ध सिख धर्म से है। सिख धर्म में दसों गुरु के एनिवर्सरी के रूप में गुरु पर्व मनाया जाता है। गुरु पर्व के मौके पर देशभर के गुरुद्वारों को खूब सजाया जाता है।

इस दौरान गुरुद्वारों में विशेष पूजा अर्चना की जाती है साथ ही लंगर लगाए जाते हैं तथा लोगों को प्रसाद भी बांटा जाता है। गुरुपर्व डेट  (Guruparv Date) की बात करें तो गुरु पर्व इस साल नवंबर में मनाया जाएगा।

9. रक्षा बंधन

दुनिया के उन देशों में भारत का नाम शामिल है जहां रिश्तो को बहुत ज्यादा अहमियत दिया जाता है तथा रिश्तो को सेलिब्रेट करने के लिए भी पर्व त्यौहार मनाए जाते हैं। रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जब भाई बहनों के रिश्ते का उत्सव मनाया जाता है। रक्षाबंधन के मौके पर हिंदू धर्म में बहने अपने भाइयों को राखी बांधती हैं तथा मिठाईयां खिलाती है।

रक्षाबंधन इस बात का संदेश देता है कि हर भाई अपने बहन की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर तैयार रहता है। रक्षाबंधन भाई बहनों के प्रेम को भी दर्शाता है। रक्षा बंधन कब है ( Raksha bandhan kab hai  या Raksha Bandhan Date  की बात करें तो इस साल रक्षाबंधन 22 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्यौहार भी भारत के लगभग सभी राज्यों में एक साथ मनाया जाता है।

10. ईद

पूरी दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे बड़ा त्यौहार ईद है। पूरी दुनिया में रहने वाले मुसलमान ईद का त्यौहार मनाते हैं। भारत में भी ईद का त्यौहार बड़े जोश के साथ मनाया जाता है। प्रत्येक साल इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र महीने रमजान के खत्म होने पर ईद मनाया जाता है। ईद को ईद उल फितर के नाम से भी जाना जाता है।

Festival of india in Hindi की लिस्ट में हमेशा ईद को भी प्रमुखता से जोड़ा जाता है।  ईद के मौके पर मुसलमान ईदगाहों तथा मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं। इसके बाद एक दूसरे को बधाई देते हैं।

साथ ही गले भी मिलते हैं। ईद के मौके पर एक दूसरे को तोहफे भी दिए जाते हैं। Islamic Festival in india में Eid टॉप पर आता है।

अगर आप जानना चाहते हैं की Eid kab hai  या ईद कब है में तो बता दें कि ईद संभवत इस साल मई महीने में 12 या 13 को मनाया जाएगा। Eid Date  चांद के हिसाब से एक-दो दिन आगे पीछे भी हो सकता है।

उर्दू कैलेंडर के हिसाब से बात करें तो ईद सव्वाल महीने (Month of Sawwal) की पहली तारीख को मनाया जाता है।

11. बिहू

Indian Festival list  से संबंधित इस आर्टिकल में अब तक आपने जितने भी त्योहारों के बारे में पढ़ा है, वह सभी ऐसे त्योहार हैं जो लगभग भारत के सभी राज्यों में एक साथ मनाए जाते हैं।

लेकिन इस लिस्ट में है पीहू एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे भारत में ना मना कर विशेष रूप से उत्तर-पूर्व के राज्यों में ही बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बिहू त्योहार मुख्य रूप से असम में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

इस त्यौहार के मौके पर लोग नाच गाना गाते हैं। इसके अलावा नए कपड़े पहनते हैं। यह त्यौहार मुख्य रूप से आसामी परंपरा के हिसाब से नए साल के शुरुआत की खुशी के रूप में मनाया जाता है।

बिहू पर का उत्सव 1 महीने तक लगभग चलता है। Bihu Date  की बात करें तो Bihu अप्रैल में मनाया जाता है।

12. क्रिसमस

भारत में क्रिश्चियन धर्म के मानने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है। भारत क्रिश्चियन धर्म के लोगों का भी प्रमुख त्योहार क्रिसमस ही है। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाता है।

13. हेमिस

इस लिस्ट में बताया गया त्योहारों के अलावा भी कई ऐसे तैयार हैं जो भारत के अलग-अलग राज्यों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। जैसे हेमिस नाम का त्योहार लद्दाख में मनाया जाता है। यह त्यौहार बौद्ध धर्म के 1 धर्म गुरु के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। Hemis start Date  की बात करें तो हेमिस की शुरुआत आमतौर से 1 जून से होती है।

14. ओणम

ओणम का त्योहार भारत में केरल में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। ये त्यौहार पुरानी कथाओं पर आधारित है। इस त्यौहार को मनाने का मुख्य उद्देश किसी जमाने में केरल के राजा रहे महाबली के घर वापसी की सूची के रूप में मनाया जाता है।

इस त्योहार का भी जश्न लंबे समय तक चलता है। तथा लोगों को नाच गाना करते हैं। Onam Date  की बात करें तो ओणम  अगस्त महीने की आखिर में मनाया जाता है। लेकिन इसकी भी अंग्रेज़ी तारीख स्थानीय कलेंडर के हिसाब से बदलती रहती है।

15. ईद-अल-अज़हा

ईद उल अज़हा भी भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में शामिल है। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी ईद उल आधा का त्यौहार मनाया जाता है। इस त्यौहार को त्याग और बलिदान को याद करते हुए मनाया जाता है। ईद उल अजहा के मौके पर इस्लाम धर्म के मानने वालों के द्वारा कुर्बानी दी जाती है।

Eid-ul-adha Date  की बात करें तो ये इस साल जुलाई को मनाया जाएगा। ईद उल अज़हा को ही बकरीद के नाम से भी जाना जाता है। इस त्योहार की तारीख भी उर्दू कैलेंडर के हिसाब से बदलती रहती है।

16. पोंगल

इंडियन फेस्टिवल्स लिस्ट मैं पोंगल का भी नाम प्रमुखता से लिया जाता है। पोंगल एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे भारत में तो नहीं मनाया जाता है। लेकिन दक्षिण भारत के राज्यों में यह जबरदस्त उत्साह से मनाया जाता है।

पोंगल दक्षिण भारत का सबसे प्रमुख पर्व भी माना जाता है। पोंगल को Most Famous festival of South india कहा जाता है। पोंगल कब है या Pongal Date  की बात करें तो पोंगल जनवरी महीने में मनाया जाता है।

इन सब त्योहारों के अलावा भारत में कई और प्रमुख त्यौहार है। जैसे छठ, बैसाखी, ईस्टर, मकर संक्रांति, महाशिवरात्रि, बसंत पंचमी, महावीर जयंती, गुड़ीपड़वा, छठ पूजा, गोवर्धन पूजा, रिपब्लिक डे एनिवर्सरी, कैमल फेस्टिवल, कुंभ मेला, इत्यादि। ये सभी ऐसे Indian Festivals हैं जो समय समय पर मनाए जाते रहते हैं तथा लोगों के जीवन में एक नया उत्साह भरते रहते हैं।

नोट – इस आर्टिकल में त्योहारों के जो Date बताए गए हैं, वह अंग्रेज़ी कलैंडर के हिसाब से बताए गए है। ये Date हर साल बदलते रहते हैं। इसकी बड़ी वजह ये है कि भारत में मनाए जाने वाले अधिकतर त्योहार धार्मिक हैं। और धार्मिक त्योहार प्रत्येक धर्म के अपने धार्मिक या स्थानीय कलेंडर के हिसाब से मनाए जाते हैं।

धार्मिक या स्थानीय कलैंडर की तारीख चांद से निर्धारित होती है। इस वजह से प्रत्येक साल इन त्योहारों के अंग्रेज़ी तारीख बदलते रहते हैं।