होम Lifestyle लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

जिनका height औसत तथा ज़रुरत से छोटा हैं वो अक्सर निराश हो उठते हैं और अपने height को कैसे बढ़ाए इस सोच में पढ़ जाते हैं।

लम्बे height होने की इच्छा का कोई विशेष कारन नहीं है। इससे हमे कई सारे फायदे भी होते हैं। इन्सान का height उनके genetics से निर्धारित होते हैं। हमारे शरीर में एक hormone होता हैं, Human Growth Hormone (HGH) जो हमारे height को नियंत्रित करते हैं।

इसके इलावा हमारे genes भी height को निर्धारित करते हैं। जैसे की – माँ बाप दोनों अगर औसत या छोटे height के हैं, तो बच्चे को भी माँ बाप का height मिलता हैं क्युकी ये बच्चे की genes में हैं। तो अगर आप भी चाहते है लम्बी height तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख से जानिए लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डॉक्टर के मदद से कई सारे दवाई खाते हैं जिससे height बढ़ जाए। लेकिन अगर आप चाहते हो की बिना कोई दवाई से आपका height तुरंत बड़े तो इस लेख में आपको केवल ऐसे टिप्स दिए जाएंगे जिसे आपको रोज़ फॉलो करना हैं। और ये टिप्स बहुत ही आसान और घरेलु हैं।

तो चलिए देखते हैं लम्बाई बढ़ाने (Height Increase) के घरेलु उपचार  :

1. दूध पीजीए :

दूध में calcium होता हैं जो एक बहुत ही महत्वपर्ण mineral तथा खनिज हैं जो हमारे हड्डी को बढ़ने में मदद करते हैं। इसके इलावा दूध में Vitamin A होता हैं जो हमारे पुरे शरीर के विकास में सहायता करते हैं। दिन में 2 से 3 गिलास दूध पीजिए और इसके साथ आप cheese, butter, घी जैसे dairy product भी खा सकते हैं।

2. अश्वगंधा खाइए :

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा हमारे height को बढ़ाने में बहुत मदद करता हैं। इसमें कई सारे minerals होते हैं जो हमारे हड्डी की घनत्व तथा density को बढ़ाते हैं और इससे हमारा height भी बढ़ते हैं। ये आपको किसी भी हर्बल स्टोर में मिल जाएगा। इसे आप रोज़ एक चम्मच करके दूध में मिलाके पीजिए। एक महीने के अंदर आपको अपने height में फर्क नज़र आएगा।

3. खेल या शारीरिक व्याम :

बचपन से हम ये सुनते आए  हैं की skipping करने से height बढ़ता हैं, और ये बहुत ही सही बात हैं। दिन में 20 से 30 मिनट skipping ज़रूर करे। इसके इलवा आप stretching भी कर सकते हैं जैसे plank (अपने पद को 10 -12 सेकंड के लिए पकड़े रखे) और इसे 5 से 7 बार  दोहराइये।

इसके साथ-साथ टेनिस, बास्केटबॉल, फुटबाल जैसे खेल खेलने से भी height बढ़ता हैं। अगर आपको स्विमिंग और साइकिलिंग करना पसंद हैं तो ये भी करने से height तेज़ी से बढ़ता हैं क्युकी इससे हमारे फुल बॉडी व्याम होता हैं।

4. पर्याप्त नींद :

जब हम सोते हैं और हम गहरी नींद में होते हैं हमारे शरीर के growth hormone ज़्यादा release होते हैं, बल्कि हमारे शरीर में जो Human Growth Hormone (HGH) होते हैं जिससे हमारा height बढ़ता हैं वो भी गहरी नींद में हमारे शरीर में सहज रूप में उत्पन्न होते हैं। इसलिए बढ़ने के उम्र में बच्चो को 8 घंटे की नींद आवश्यक हैं।

5. संतुलित आहार करे :

सरीर में सही पोषण के कमी से हमारा height अक्सर बढ़ने में रुकावट पैदा करते हैं। और सही पोषण पाने के लिए संतुलित आहार करना बहुत महत्वपुर्ण हैं। क्युकी इससे हमारा height बढ़ता हैं। खाने में ताज़े हरे सब्ज़ियों का सेवन करे, इसके इलवा फल, बादाम, दाना, बीज, whole grains तथा सबूत अनाज इत्यादि का सेवन सही मात्रा में ज़रूर करे।

6. ढेर सारा पानी पीजिए :

दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीजिए इससे हमारा पाचन तथा digestion सही से होता हैं और हमारे शरीर में metabolism बढ़ाते हैं जिससे हमारा height भी बढ़ता हैं।

तो दोस्तों ये थे बहुत ही आसान से घरेलु तरीके जिसको अगर आप थोड़ा ईमानदारी से फॉलो करे तो आपको अपने height को लेके निराश होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आशा हैं आपको ये लेख पसंद आया, ऐसे ही आसान से टिप्स को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो करे हमारे पेज healthtian hindi को।