होम General Hardik Pandya Biography in Hindi – हार्दिक पांड्या की जीवनी में जानिए...

Hardik Pandya Biography in Hindi – हार्दिक पांड्या की जीवनी में जानिए हार्दिक पांड्या की पूरी कहानी

वर्तमान समय में हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट के बहुत बड़े स्टार बन चुके हैं। लेकिन इन्होंने यहां तक का सफर तय करने में काफी मेहनत की है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में हार्दिक पांड्या की जीवनी यानी Hardik Pandya ki biography बताते हैं।

Hardik Pandya bio in hindi में बताने के अलावा हम आपको हार्दिक पांड्या की बायोग्राफी पूरी डिटेल्स में बताएंगे।

2015 तक हार्दिक पांड्या के बारे में बहुत कम लोग जानते थे। लेकिन 2015 आईपीएल में उन्होंने ऐसा धमाका किया कि काफी कम समय में ही इनका नाम हर एक क्रिकेट प्रेमियों के ज़बान पर चढ़ गया। देखते ही देखते यह भारत के सबसे निडर बल्लेबाजों में शुमार किए जाने लगे।

आज हालात यह है कि हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के अहम हिस्सा बन चुके हैं। वहीं, आईपीएल के भी सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। जितनी तेजी से हार्दिक पांड्या का ग्राफ क्रिकेट में ऊपर चढ़ा, वैसे ही इनकी जिंदगी में भी बदलाव हुए और देखते ही देखते ये सबसे स्टाइलिश प्लेयर भी बन गए।

हार्दिक पांड्या का शुरुआती जीवन – Hardik Pandya biography in hindi language

हार्दिक पांड्या का जन्म (Hardik Pandya ka Death of Birth) 11 अक्टूबर 1993 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता एक छोटा-मोटा बिजनेस किया करते थे। काफी कम समय में ही हार्दिक पांड्या ने अपने भाई करुणाल पांड्या के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। देखते ही देखते वह  तेजी से कामयाबी की ओर बढ़ते चले गए।

घरेलू क्रिकेट में हार्दिक के बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम जल्दी मिला और 2015 आईपीएल में इन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम ने खरीद लिया। उस साल इन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाते हुए मुंबई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। इसका इनाम भी हार्दिक पांड्या को जल्दी मिल गया और इन्हें भारतीय टीम में जगह मिल गई।

हार्दिक पांड्या का पहला अंतराष्ट्रीय मैच – Hardik Pandya First International Match

हार्दिक पांड्या ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मुकाबले से किया था। टी-20 के बाद 16 अक्टूबर 2016 को इन्हें भारत के लिए वनडे मुकाबला भी खेलने का मौका मिल गया।

t-20 और वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण इन्हें टेस्ट टीम में भी जगह मिल गई। इन्होंने 26 जुलाई 2017 को टेस्ट टीम में भी डेब्यू कर लिया।

जैसे-जैसे हार्दिक पांड्या क्रिकेट में सफल होते गए, वैसे ही इनके जीवन में भी काफी बदलाव हुए। देखते ही देखते ये बड़े स्टार बन गए। इसके साथ ही हार्दिक पांड्या के जीवन शैली में भी काफी बदलाव आया और वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे स्टाइलिश खिलाड़ी के रूप में मशहूर हो गए।

हार्दिक पांड्या की दौलत – Hardik Pandya income

क्रिकेट में बढ़ते ग्राफ के साथ ही हार्दिक के बैंक बैलेंस का ग्राफ भी ऊपर चढ़ता चला गया। मौजूदा समय में हार्दिक पांड्या की कुल दौलत लगभग 70 करोड़ के आसपास मानी जाती है। फिलहाल इन्हें सबसे ज्यादा कमाई आईपीएल से होती है।

Hardik Pandya IPL Income की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले 3 साल यानी 2015 से 2017 आईपीएल तक हार्दिक पांड्या सालाना महज 10 लाख की सालाना फीस पर ही मुंबई इंडियन के लिए खेल रहे थे। लेकिन 2018 में इनकी सैलरी में बंपर उछाल आया और इन्हें 11 करोड़ सालाना मिलने लग गए।

इसके अलावा भारतीय टीम के भी हम हिस्सा होने के कारण बीसीसीआई से भी इन्हें मोटी रकम मिलती है। इसके अलावा कई बड़े बड़े ब्रांड्स के ऐड्स भी हार्दिक पांड्या करते हैं। इससे भी करोड़ों की कमाई होती है।

हार्दिक पांड्या भी अन्य भारतीय खिलाड़ियों की तरह ही बॉलीवुड के शौकीन हैं। बॉलीवुड में हार्दिक पांड्या के पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार है तो वहीं आलिया भट्ट उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

एक ओर बॉलीवुड हार्दिक के दिलों में बसता है तो वही हार्दिक भी बॉलीवुड के दिलों में बसते हैं। यही कारण है कि बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों के साथ हार्दिक पांड्या का नाम जोड़ा गया है। सबसे पहले इनका नाम अलीशा शर्मा से जोड़ा गया था। उन्हें हार्दिक पांड्या की गर्लफ्रेंड (Hardik Pandya ki Girlfriend) कहां जा रहा था।  लेकिन इन दोनों का रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाया।

अब हार्दिक पांड्या सर्बियाई मूल की अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक से सगाई कर चुके हैं। कुछ ही समय में ये  दोनों शादी भी करने वाले हैं। फिलहाल हार्दिक एक बच्ची के पिता बन चुके हैं।

हार्दिक पांड्या की गाड़ियां – Hardik Pandya Cars

क्रिकेट के बाद हार्दिक पांड्या का सबसे बड़ा शौक महंगी गाड़ियां है। जिस तरह विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी के पास महंगी गाड़ियों की लंबी लिस्ट है से वैसे ही हार्दिक पांड्या के पास भी कई महंगी गाड़ियां है। इसमें ऑडी की 1 से 3 करोड़ तक की गाड़ियां शामिल है।

हार्दिक के पास फिलहाल मौजूद गाड़ियों में देखें तो इसमें रेंज रोवर, 2 करोड़ 19 लाख की Mercedes-Benz AMG G63, 3 करोड़ 73 लाख की Lamborghini Huracan EVO, लगभग 2.5 करोड़ की Audi A6 35TDI और लगभग 50 लाख की Mini Clubman Cooper S है।

हार्दिक पांड्या का घर – Hardik Pandya House

हार्दिक पांड्या के घर के बारे में बात करें तो 2015 तक दोनों भाई मुंबई के ही एक 2 बीएचके घर में परिवार के साथ रहते थे। लेकिन आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन और फिर भारतीय टीम में शामिल होने के बाद हुई कमाई से उन्होंने 2016 में गुजरात में दो करोड़ रुपए का एक घर खरीदा था। वहीं 2017 में भी दोनों भाइयों ने मुंबई में ही एक बेहद आलीशान घर खरीदा है। इस घर की भी कीमत करोड़ों में है।

कुल मिलाकर हार्दिक पांड्या अब बड़े स्टार बन चुके हैं। वहीं, ये काफी कम समय में ही भारत के सबसे स्टाइलिश और लग्जरियस लाइफ जीने वाले खिलाड़ी भी बन चुके हैं।

उम्मीद है की Biography of Hardik Pandya in Hindi में आपको हार्दिक पांड्या की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी है।