होम Parenting आपके बच्चों के घूमने लिए मुंबई में मज़ेदार जगह

आपके बच्चों के घूमने लिए मुंबई में मज़ेदार जगह

अगर आप अपने बच्चो के लिए मुंबई में fun places की तलाश में है तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। मुंबई में ऐसे बेहतरीन जगह है जहाँ आप अपने पूरे परिवार के साथ खुमने जा सकते है।

तो चलिए यह जानते है की मुंबई में आपके बच्चो के लिए कौन से बेस्ट फन प्लेस है।

Table of Contents

1. Snow World (स्नो वर्ल्ड)

मुंबई में बच्चों के लिए कई मनोरंजन क्षेत्र हैं। स्नो वर्ल्ड 18,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।  स्नो वर्ल्ड बच्चों के लिए मुंबई में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है। यहाँ पर बच्चे बहुत ही मजे से स्नो से खेलते है।

 यह स्नो वर्ल्ड फीनिक्स मार्केट सिटी में स्थित है। यह मुंबई का एक अच्छा स्नो पार्क है। यह स्नो पार्क गर्मियों में बच्चो के लिए घूमने का सबसे बेहतरीन जगह है।  यह स्नो पार्क शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान बनाए रखता है। 

यहाँ पर बच्चो के लिए कई मजेदार activities कराये जाते है जैसे कि स्नो पर फिसलना, स्लेजिंग और स्केटिंग आदि। यहाँ पर बर्फ में खेलने के बाद, बच्चे एक आग शिविर के साथ इग्लू में आराम कर सकते हैं।  यह स्नो वर्ल्ड एक मॉल में स्थित है, जिससे आप आसपास खरीदारी भी कर सकते है। कुल मिलकर देखे तो बच्चो के घूमने के लिए यह शानदार जगह है।

2. Adlabs Imagica (एडलैब्स इमेजिक)

एडलैब्ज इमैजिका एक बहुत ही बड़ा पार्क है। यह 130 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस थीम पार्क में 40 से भी ज्यादा अधिक राइड्स और 8 से भी ज्यादा रेस्टोरेंट्स है। इस थीम पार्क में  स्नो पार्क, वाटर पार्क, तथा गेमिंग जोन भी है बच्चों के लिए।

इस थीम पार्क में बच्चे एक ही जगह पर कई अलग-अलग प्रकार की एक्टिविटीज कर सकते हैं। बच्चों की छुट्टियों में यह एक घूमने के लिए अच्छा जगह हो सकता है।

इस जगह की खास बात यह है कि आपको एक ही जगह पर कई अलग प्रकार के rides और wave pool देखने को मिल सकते हैं। यहां पर visiters के लिए कई आकर्षक surprises और rewards भी होते हैं।

3. Nehru Planetarium (नेहरू प्लैनेटेरियम )

नेहरू साइंस सेंटर एक बेहतरीन जगह है घूमने के लिए खासकर उनके लिए जिन्हें साइंस से जुड़ी बातों को जानने में बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी है।

 यह हमेशा से ही बच्चों के लिए बहुत ही मजेदार जगह है जिन बच्चों को साइंस और हिस्ट्री के बारे में जानने में मज़ा आता है वह बच्चे यहां पर आकर आसानी से यह सब कुछ सीख सकते हैं।

नेहरू साइंस सेंटर हमेशा ही छोटे बच्चे, स्कूल स्टूडेंट्स और जो भी यंगस्टर्स और टीचर है, इन सबका ‍ welcome करता है। अगर कोई भी पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ नेहरू साइंस सेंटर जाते हैं, तो वहां पर उनके बच्चे कई नई चीजें सीख सकते हैं।

4. Taraporewala Aquarium (तारापोरवाला मछलीघर)

अगर आपके बच्चों को marine life के बारे में जानने में अच्छा लगता है, तो आप इस जगह पर जरूर जाएं।

यह मुंबई का बहुत ही प्रसिद्ध एक्वेरियम है।

 मछली घर में बच्चे जब अलग-अलग प्रकार की मछलियों को देखते हैं तो उनके मन में कई सवाल उठते हैं और कई नई चीजें उन्हें सीखने को मिलती है।

इस प्रकार आप इस जगह पर आकर अपने बच्चों के साथ enjoy कर सकते हैं। इस मछली घर में तरह तरह की मछलियां देखने को मिल सकती है, साथ ही वहां पर मछलियों की पूरी जानकारी भी पोस्टर पर लिखी होती है।

5. Mumbai Zoo (मुंबई ज़ू )

अगर आपको प्राकृतिक स्थानों पर जाना अच्छा लगता है। तो मुंबई का यह जू पार्क आपके और आपके बच्चों के लिए fun places में से एक हो सकता है।

 वैसे तो यह मुंबई का zoo लगभग 48 acres में फैला हुआ है। यहां पर जानवरों के स्टैचू बने हुए हैं जो किसी भी विजिटर के लिए आकर्षक का केंद्र होता है।

यहां पर बच्चों के खेलने के लिए भी जगह है। जू में जाकर बच्चे जानवरों को देखने के साथ साथ खेल भी सकते हैं। बच्चों के लिए खासकर गार्डन बनाया गया है।

6. Dr. Bhau Daji Lad Mumbai City Museum (मुंबई सिटी म्यूजियम)

अगर आप मुंबई में मजेदार जगह घूमने के लिए ढूंढ रहे हैं जहां पर आप अपने बच्चों के साथ जा सके, तो डॉक्टर भाऊ दाजी लाड मुंबई सिटी म्यूजियम जरूर जाएं।

अगर आपके बच्चे इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं तो मुंबई सिटी के इस म्यूजियम में आपको अपने बच्चों के साथ जरूर जाना चाहिए। यह म्यूजियम मुंबई का सबसे पुराना म्यूजियम है।

इस म्यूजियम में कई प्रकार के exhibition और shows होते रहते हैं। किन्हीं खास अवसरों पर यह सब कुछ organize किया जाता है। इन अवसरों पर आप अपने बच्चों के साथ यहां पर आ सकते हैं।

अगर आप अपने बच्चों के साथ आते हैं तो आपको यहां पर काफी कुछ नया जानने और सीखने को जरूर मिलेगा। जिससे आपके बच्चों की इतिहास के बारे में जानने की curiosity और बढ़ जाएगी।

7. Fun O Factory (फन ओ फैक्ट्री)

अगर आप इस गर्मी की छुट्टियों में अपने बच्चों के साथ fun करना चाहते हैं तो fun of factory में जरूर जाएं। यहां पर आपके बच्चों के लिए कई प्रकार के activities कराए जाते हैं।

आप यहां पर अपने बच्चों के बर्थडे के लिए पार्टी भी organize करा सकते हैं। जैसे इसके नाम से ही पता चलता है कि ये जगह खासकर बच्चों के fun के लिए बनाई गई है।

यहां पर आपके बच्चे कई प्रकार के indoor games का लुफ्त उठा सकते हैं। आजकल वैसे भी बच्चों को indoor games खेलना बहुत ही अच्छा लगता है। तो क्यों ना एक बार अपने बच्चों के साथ इस जगह पर घूमने के लिए जाएं।

8. Wonders Park (वंडर्स पार्क)

आप वंडर्स पार्क में अपने परिवार तथा बच्चों के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं। या एक बेहतरीन amusement park है, इस वजह से यह बच्चों के Fun के लिए आकर्षक का केंद्र भी है।

मुंबई के सबसे बड़े पार्क में से एक, वंडर पार्क, 30 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क को बहुत ही बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है, जिसमें उच्च तकनीकी की सवारी, टॉय ट्रेन और दुनिया के सात अजूबों की प्रतिकृति शामिल है।

आप यहां पर अपने बच्चों के साथ कभी भी जा कर एंजॉय कर सकते हैं। आपको यहां पर शांत वातावरण देखने को मिलेगा।

9. Water Kingdom (वाटर किंगडम)

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के साथ घूमना चाहते हैं तो आपको वॉटर किंगडम जरूर जाना चाहिए। यहां पर बच्चे बहुत ही ज्यादा fun कर सकते हैं और अलग-अलग rides और water slide को enjoy कर सकते हैं।

आप वॉटर किंगडम अपने पूरे परिवार बच्चों और फ्रेंड्स के साथ घूमने जा सकते हैं। यहां के बेहतरीन वाटर स्लाइड आकर्षक के केंद्र है। बच्चों को पानी में तैरने में बहुत ही मजा आता है। यह पार्क 22 acres के क्षेत्र में फैला हुआ है।

10. Essel World (एस्सेल वर्ल्ड)

एस्सेल वर्ल्ड में अपने बच्चों के साथ रोलर-कोस्टर की सवारी कर सकते है। एस्सेल वर्ल्ड सिर्फ मुंबई में ही नहीं, बल्कि भारत में भी सबसे प्रसिद्ध थीम पार्क है। इस जगह पर बच्चे बहुत ही ज्यादा fun और enjoy कर सकते है। यह मुंबई के सबसे अच्छे kids स्थानों में से एक है।

यहाँ मौज-मस्ती की सवारी के अलावा, एस्सेल वर्ल्ड में बच्चों को दिन भर खुश रखने के लिए कई आकर्षण चीजे हैं। आइस-स्केटिंग रिंक, क्रिकेट के मैदान और विज्ञान संग्रहालय आदि बच्चो को आकर्षित करती हैं। एस्सेल वर्ल्ड में बहुत अच्छे रेस्टोरेंट भी है। 

आप  इस जगह पर अपने पूरे परिवार के साथ जाकर enjoy कर सकते है। एस्सेल वर्ल्ड हर किसी को अपने तरफ आकर्षित कर सकता है।