होम Tech 5 वेबसाइट, जहां आप भारत में आसानी से Bitcoin खरीद-बेच सकते हैं

5 वेबसाइट, जहां आप भारत में आसानी से Bitcoin खरीद-बेच सकते हैं

आजकल Bitcoin एक ऐसा शब्द बन गया है इसके बारे में हर कोई जानना चाहता  है। पर आप मे से  कई लोग शायद इसके बारे में पहले से ही जानते होंगे।  लेकिन  जब इसे खरीदने का विचार आपके मन में आता है तब कुछ ही लोग ऐसे हैं  जो इस आधुनिक करेंसी में व्यापार करना जानते हैं।

यदि आप Bitcoin में व्यापार करना चाहते हैं तो आपके लिए इन वेबसाइटों को जानना आवश्यक है।

हाल ही में पिछले कुछ दिनों में Bitcoin की दर में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। पहले जहां दिसंबर तक 1 Bitcoin की कीमत $20000 तक पहुंचने का अनुमान था वही आज की तारीख में यह 56000 डॉलर के भी पार पहुंच गई है। अब ऐसे में जायज है कि लोगों का ध्यान इसकी तरफ इतना क्यों है।

चलिए अब जानते हैं कि यदि आप Bitcoin में निवेश करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए  वह कौन सी वेबसाइट है  जिनके जरिए आप इसे आसानी से खरीद और भेज सकते हैं।

Table of Contents

1. Bitbns

Bitbns

Bitbns की स्थापना 14 दिसंबर 2017 को हुई थी। देखते ही देखते इस वेबसाइट पर आज की तारीख में 1.2 लाख से भी ज्यादा Active users हैं। इस वेबसाइट पर अपना Bitcoin एक्सचेंज wallet खोलना भी बहुत आसान है।

मात्र 5 मिनट में आप अपना अकाउंट बनाकर आप Bitcoin खरीद व बेच सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप ना केवल Bitcoin बल्कि अन्य मुख्य crypto currency जैसे ripple, caedano, stellar इत्यादि भी खरीद व भेज सकते हैं।

खासियत: यह वेबसाइट आपको Fixed Income Plan (FIP) की सुविधा भी प्राप्त कर आती है। यहां आप bitcoin में एक निश्चित धनराशि भी निवेश कर सकते हैं। 

Bitbns पर अभी मुफ्त अकाउंट बनाएं।

2. Wazir x

यह भारत में  मौजूद कुछ प्रसिद्ध क्रिप्टो एक्सचेंज वेबसाइटों में से एक है। यह वेबसाइट पहली बार 2018 में शुरू हुई लेकिन इसके शुरू होने के कुछ समय बाद ही भारतीय  बैंकों को Bitcoin एक्सचेंज करने के लिए सरकार द्वारा मना कर दिया गया। ऐसे में कई  लोगों को अपने Bitcoin निकालने में समस्या का सामना करना पड़ा ।

लेकिन इस समस्या का समाधान इस जैसी वेबसाइटों ने किया। हालांकि  इस कंपनी को बाद में अंतरराष्ट्रीय Bitcoin एक्सचेंज कंपनी Biance द्वारा खरीद लिया गया।

और क्योंकि crypto currency की दुनिया में Biance कुछ विश्वसनीय वेबसाइट में से आती है तो इससे wazirx की विश्वसनीयता और भी बढ़ जाती है। 

Wazir x पर अभी मुफ्त अकाउंट बनाएं।

3. Unocoin

यदि आप पहली बार Bitcoin में निवेश कर रहे हैं तो Unocoin एक ऐसी वेबसाइट है  जो आपके लिए चलाना बहुत आसान होगी। Unocoin चलाना बहुत ही आसान है, इसका User interface  आम लोगों के लिए बहुत ही friendly है।

इसके साथ ही इस वेबसाइट की खास बात यह है कि इसमें बहुत से अन्य फीचर्स भी मौजूद है और वे लगातार अपने कस्टमर्स के लिए उन्हें बढ़ाते जा रहे हैं। 

खासियत: यदि आप Bitcoin को एक निश्चित निवेश के रूप में करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपके लिए Systematic Investment Plan (SIP) की सुविधा भी उपलब्ध है।

यहां आप अपना daily, weekly और monthly बजट सेट करके आराम से Bitcoin को खरीद व बेच सकते हैं। 

Unocoin पर अभी मुफ्त अकाउंट बनाएं।

4. LocalBitcoin

इस वेबसाइट पर जो सबसे अलग और कुछ लोगों के लिए आसान चीज आपको देखने को मिलेगी तो वह है कैश के द्वारा Bitcoin खरीदना। इस  वेबसाइट पर आपको पेमेंट करने के कई विकल्प मिल जाते हैं। आप इस पर ऐसे सैलरी ढूंढ सकते हैं जिनसे आप कैश के जरिए Bitcoin खरीद सकें।

खासियत: आप यहां कैश के जरिए भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

LocalBitcoin पर अभी मुफ्त अकाउंट बनाएं।

5. PURSE

पर्स भी इन्हीं वेबसाइटों की तरह Bitcoin को खरीदने और बेचने के लिए एक अच्छी साइट है। पर जो चीज इसे औरों से अलग बनाती है वह है कि आप इसमें अपने अमेजॉन गिफ्ट कार्ड को इस्तेमाल करके Bitcoin खरीद सकते हैं। और फिर आप चाहें तो उन Bitcoin को अपने wallet में डालकर Indian currency में बदल सकते हैं।

यह वेबसाइट आपको अपने अमेजॉन गिफ्ट कार्ड से Bitcoin खरीदने का अच्छा विकल्प देती है।

खासियत:  अमेजॉन गिफ्ट कार्ड से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

PURSE पर अभी मुफ्त अकाउंट बनाएं।

Bonus- Free में Cryptocurrency कैसे खरीदें

आज Cryptocurrency की दुनिया में bitcoin सबसे महंगी currency बन चुकी है। लेकिन इसके साथ ही आज इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी नई currency भी आ गई है जिसमें आप बिना पैसे लगाए निवेश कर सकते हैं। इनमें से कुछ जैसे Bittorrent BTC  अथवा Pi जैसी currency में आप बिना पैसे लगाए इन्हें कमा सकते हैं।

Pi एक ऐसी करेंसी है जिसे आप अपने मोबाइल फोन पर भी माइन कर सकते हैं। आपको बस अपने प्ले स्टोर से इसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और इसके द्वारा आप Pi currency माइन कर पाएंगे।

 यूं तो इन cryptocurrencies की अभी कोई खास कीमत नहीं है लेकिन यदि आप भविष्य के लिए बिना कोई पैसे लगाए निवेश करना चाहते हैं तो आप इनमें ऐसा कर सकते हैं।